Monday 21 September 2015

vichar- rail yatra

भारत को एक दूसरे से जोड़ने का काम हमारी भारतीय रेल करती है. प्रति दिन भारतीय रेल से क्रोरे की संखिया मे लोग एक सथन से दूसेरे सथन पर जाते है. भारतीय आर्थिक विकास मे भारतीय रेल का महत्पूर्ण रोल रहा है. भारतीय रेल २४ अवर्स हमारी सेवा मे लगी रहती है.कई बार बचपन मे मैने रेल मे सफ़र किया है और आनंद भी लिया है. यह बात २००२ की है. जब मे यू .एस से देल्ही आया था  देल्ही मे मुझे अपने मित्र की शादी अटेंड  करनी थी. मैने एक दिन देल्ही मे आराम किया और अगले दिन नयी देल्ही रलीवेय स्टेशन से रेल ले ली. रेल मे चाड ते हे. मैं दंग रहे गया. रेल मे काफ़ी भीड़ थी. पर मुझे कोई परेशानी न्ही हुई. मैने एक खाली सीट  ले ली थी.
मे आराम से उस पर बैठ गया. रेल मे भीड़ थी पर लोग खुश थे. वो एक दूसरे से बात कर रहे थे. वो एक दूसरे से अपनी परिवारिक परेशन और अपनी खुशी साझा कर रहे थे.मैने यह देख कर खुश था की वो एक दूसरे ना जानते हुए भी तोड़ से समय मे मिल गये थे. इस बात से पता चलता है की आदमी एक सोशियल इंसान था और उसको एक दूसरे से बात करना पसंद है.

No comments:

Post a Comment